हरी पत्तीदार शाक सब्ज़ियाँ शरीर के उचित विकास एवं अच्छे स्वास्थ के लिए आवश्यक होती है,क्योंकि इनमे सभी जरूरी पोषक तत्व उपस्थित होते है। 

पत्तेदार सब्ज़ियों में कैल्सियम,बीटा कैरोटिन और विटामिन सी काफी मात्रा में पाए जाते है। यही सब्ज़िया आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान साबित होने वाली है।

पालक -हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में पालक प्रमुख है। यह शरीर में लोह तत्व की कमी को पूरा करता है विशेषरूप से महिलाओ के लिए पालक बहुत ही फायदेमंद है। 

महिलाओ में लोह तत्व की कमी अधिक होती है और उन्हें इसकी ज़्यादा जरूरत होती है। इसके अलवा यह शरीर में विटामिन ए,कैल्सियम और अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है

सलादपत्ता– सलादपत्ता की खेती सबसे पहले मिस्र में की गई। वहां से यात्रा करते हुए सलाद पत्ता अमेरिका पहुंचा और फिर इसके गुणों के कारण पुरे विश्व मे फ़ैल गया। आज अमेरिका की दूसरी सबसे ज़्यादा उपयोग में आने वाली सब्ज़ी में सलाद पत्ता का ही नाम है। अभी तो इसकी भारत में भी काफी मांग है। 

 

 

हरा प्याज -यह अन्य पोषक तत्वों के अतिरिक्त रोग प्रतिरोधक गुणों से भरपूर होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा करता है। यह आँखों और त्वचा के अलवा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है। 

धनिया -यह किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा देता है। इसकी जरा सी मात्रा से खाने का स्वाद और पोषण बढ़ जाता है.साधारण सी दिखने वाली यह पत्ती बहुत ही गुणकारी है। इसमें विटामिन ए और सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।

बनाने की विधि –

सामग्री – 

आटा ३५० ग्राम 

जीरा १० ग्राम 

हींग ५ ग्राम 

देशी घी ३० ग्राम 

हल्दी ३ ग्राम 

पालक पत्ता १०० ग्राम 

सलाद पत्ता ५० ग्राम 

धनिया पत्ता ३० ग्राम 

हरा प्याज़ ५० ग्राम 

हरी मिर्च २ न. 

लहसुन २ कलियाँ  

सैंधा नमक 

 

सभी सब्ज़ीओ और अच्छी तरह धो ले और मोटा मोटा (rufly) काट ले। 

अब एक पैन में थोड़ा सा घी डालकर गरम् करे जीरा डाले लहसुन को क्रश करके डाल दे। 

अब सब्ज़िया डाले और थोड़ी देर तक भुनने के बाद हल्दी, नमक और हींग भी डाले और धीमी आंच पर पकाये अब सभी सब्ज़िया  नरम हो गयी होंगी। थोड़ा पानी मिलाकर पीस ले। 

आटे में यही पेस्ट मिलाते हुए गूँथ ले। थोड़ी देर के लिए किसी कपडे से ढक कर रख दे। 

अब रोटियां बनाये और गरम रोटियों पर साथ साथ घी भी लगाते रहे। 

इन रोटियों को आप दही,अचार,अपनी मनपसंद सब्ज़ी के साथ खा सकते है। 

इसके अलावा रोटी का रोल बनाकर चाय के साथ खाने का अपना ही मज़ा है, ट्राई जरूर करे। 

  

Pin It on Pinterest

Share This