हम इस बात से भली- भाती अवगत है कि सब्ज़ियाँ हमारे भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इन्ही सब्जियों में से एक सब्ज़ी है ब्रॉकली,जिस का सेवन हमें कई बीमारियों से बचा सकता है। 

ब्रॉकली भी गोभी परिवार का सदस्य है शायद इसीलिए सामान्य बोलचाल की भाषा में इसको हरी गोभी भी कहते है,पर बता दे ब्रॉकली ‘इटेलियन’शब्द है।

 शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव

ब्रॉकली के सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

ब्रॉकली में प्रोटीन,कार्बोहइड्रेट,कैल्शियम,आयरन,विटामिन ए और सी और इसके अलावा कई अन्य पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते है।

ब्रॉकली में सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेटस के होने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है जो ह्रदय के लिए काफी अच्छी होती है। 

यदि आप नियमित ब्रॉकली का सेवन,व्ययाम और खानपान का ध्यान रखेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में सहायता करेगी।इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते है जिससे चर्बी घटती है।

ब्रॉकली में सल्फोराफिन नामक यौगिक होता है जो कैंसर को होने से रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। 

यदि आप भूलते ज़्यादा है तो ब्रॉकली खाना ना भूले क्योंकि यह आपकी याददाश्त को बढ़ाने में सहायता करती है,क्योंकि इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। 

ब्रॉकली में ढेर सारे पोषक तत्व होने के कारण गर्भाव्स्था में माँ और बच्चे दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह बहुत लाभदायक हो जाती है।

ब्रॉकली में पाए जाने वाले ग्लुकोराफानिन,ग्लुकोनास्तुरटिन,और ग्लूकोबरसीसिन होते है जो शरीर में से विषैले तत्वों को निकालकर इसे साफ करते है,जिससे पाचन भी अच्छा हो जाता है।

ब्रॉकली में सल्फोराफेन पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करता है,जिससे बीमार होने की समस्या कम होती है।

सल्फोराफेन के कारण यह हमारी त्वचा को अच्छा रखती है और चेहरे पर जल्दी से झुर्रिया नहीं पड़ती।   

ब्रॉकली में लाइकोपिन के साथ विटामिन सी होने के कारण यह पुरुषों के यौन जीवन को बेहतर रखने में मदद करती है।

इसके अलावा ब्रॉकली बालों के लिए,शरीर में पी एच स्तर के लिए,एलर्जी,मधुमेह,आँखों के रोग,हड्डियाँ और दन्त रोग,लिवर की बीमारियां आदि में लाभदायक है।

 

बनाने की विधि 

सामग्री:

 

ब्रॉकली १ किलोग्राम 

साबुत मसाला 

(हरी इलायची २,मोती इलायची १,

लौंग  २, तेजपत्ता १ )

सरसों का तेल ८०  ग्राम 

प्याज़ २०० ग्राम 

टमाटर १०० ग्राम 

हरी मिर्च ४ न. 

अदरक ३० ग्राम 

धनिया दाना १० ग्राम 

साबुत लाल मिर्च ४ न. 

हल्दी ७ ग्राम 

देग्गी मिर्च १०

हरा धनिया १५ ग्राम 

नमक  स्वादानुसार 

कसूरी मेथी २ ग्राम 

ग्राम मसाला ५ ग्राम

  •   ब्रॉकली के छोटे छोटे फूल तोड़ लेते है,तनो को चाकू से काट लेते है।
  • पानी में साबुत मसाले डाल कर उबालते है जब पानी अच्छी तरह उबल जाता है फिर इसमें ब्रॉकली को २ से ३ मिनट के लिए उबाल लेते है फिर छान कर रख लेते है।
  • प्याज़,टमाटर,हरी मिर्च,अदरक,धनिया को अच्छी तरह धोकर बारीक़ काट लेते है।
  • साबुत धनिया और साबुत लाल मिर्च को कूट लेते है।
  • मध्यम आँच पर पतीले में तेल डालते है,जब तेल गरम हो जाये तो प्याज़,अदरक हरी मिर्च डालकर भूनते है। अब कुटा धनिया और कुटी मिर्च डाल देते है। थोड़ी देर भुनने के बाद टमाटर डालकर पकाते है,अब हल्दी,देग्गी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर पकाते है।
  • मसाला पकने के बाद कटा हुआ हरा धनिया और नमक भी डाल देते है अब उबली हुई ब्रॉकली को इस मसाले में अच्छी तरह मिलाते है।  अब कसूरी मेथी  और गरम मसाला मिला देते है।
  • बंजारन ब्रॉकली तैयार है। अपने हिसाब से इसकी गार्निश क़र सकते है(जैसे-टमाटर,तिल) और ऐसा बिलकुल भी जरूरी नहीं है की आप इसके साथ रोटी,पराँठा या कुछ और खाये इसको अकेला ही खायेंगे तो और ज्यादा अच्छा है।    और एक बात “कम खाये पर अच्छा खाये 

Pin It on Pinterest

Share This