जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात की जाती है तो उसमे काजू का जिक्र जरूर होता है और यह लाज़िमी भी है। काजू  फ्रूट्स में प्रमुख स्थान जो रखता है और इसके पौष्टिक तत्व ऐसे और खास बनाते है। इसका उपयोग मिठाइयों में,और अलग -अलग प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों में किया जाता है। किसी भी खाद्य पदार्थ में इसको शामिल करने से उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

वैसे तो काजू मुख्य रूप से ब्राज़ील से है परन्तु हमारे देश में भी इसकी खेती केरल,महाराष्ट्र,गोवा,कर्नाटक,तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश,उड़ीसा एवम प. बंगाल में की जाती है। 

आयरन की पर्याप्त मात्रा होने के कारण काजू शरीर में खून के निर्माण में काफी मदद करता है जिसके कारण एनीमिया जैसी बीमारी में भी लाभदायक है। 

बालों से जुडी हुई किसी भी परेशानी से अगर आप जूझ रहे है तो काजू का सेवन आप के लिए बेहतरीन साबित होगा। दरसल काजू में आयरन,मैग्निसियम,फास्फोरस और ज़िंक जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो बालो के लिए भी अति आवश्यक होते है।

दांतो और हड्डियों की मज़बूती के लिए भी काजू बहुत महत्वपूर्ण है।

मधुमेह के रोग में भी काजू का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका फायदा भी सकारात्मक परिणाम देगा। 

काजू की कतली जिसको काजू की बर्फी भी कहते है एक पारम्परिक भारतीय मिठाई है जो बनाने में भी बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें बहुत ही कम सामग्री का प्रयोग किया जाता है। काजू कतली को ५ से ६ दिन सामान्य तापमान पर और फ्रीज़र में २० से २५ दिन तक भी स्टोर किया जा सकता है। 

काजू के अलावा केवल तीन चीजे इस कतली में मिलाने से यह और भी पौष्टिक हो जाती है, वो है—-

गुड़ ––गुड़ का सेवन पेट के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि इससे पाचन अच्छा होता है। 

गुड़ खाने से हीमोग्लोबिन की समस्या का समाधान होता है क्योंकि यह आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है इसी वजह से यह खुन में लाल रक्त कणिकाओं को भी बढ़ता है। 

इसके अतिरिक्त गुड़ अन्य कई तरह से भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है जैसे -आँखों के लिए,सर्दी जुकाम में,पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में आदि।  

सौंफ -सौंफ की तासीर ठंडी होती है और शरीर को ठंडा रखने के काम आती है। सोंफ़ में कैल्सियम,सोडियम,आयरन और पोटासियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते है। इसके अलावा इसकी सुगंध भी बहुत ही अच्छी होती है और ताज़की का एहसास करती है। 

सोया मिल्क पाउडर-सोयाबीन के गुणों से हम सभी परिचित है।इसमें प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होने कारण यह मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है साथ की हड्डियों के लिए भी फ़ायदेकारी होता है।इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है,जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते है।विटामिन बी १२ की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है।

बनाने की विधि   

 

सामग्री:

काजू २५० ग्राम 

गुड़ १५० ग्राम 

सोया मिल्क पाउडर १०० ग्राम 

सौंफ १० ग्राम 

 

काजू को हल्का ड्राई रोस्ट करके मिक्सर में महीन पीस ले और सोया मिल्क पाउडर को इसमें मिला ले।  

गुड़ की चासनी बना लेते है चाशनी जब एक तार की हो जाये तब इसमें सौंफ भी डाल दे। 

अब चासनी को धीरे धीरे काजू और मिल्क पाउडर के मिक्चर में मिलते और आटे की तरह गूँथ लेते है।

अब इसको किसी पन्नी के बीचो-बीच रखकर रोटी की तरह बेल लेते है। 

अब इसको तिकोनी आकृति में काट लेते है। 

कतलिया तैयार है,थोड़ी देर फ्रिज में रखने से थोड़ी सख्त होने पर खाये। 

Pin It on Pinterest

Share This